NDA Lieutenant Officer Recruitment: नेशनल डिफेंस एकेडमी में रिक्त 404 पदों के लिए बंपर भर्ती, नोटिफ़िकेशन जारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

NDA Lieutenant Officer Recruitment: हमारे देश में नेशनल डिफेंस एकेडमी में रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह भर्ती उन सभी लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो काफी समय से इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे। इस भर्ती के लिए सभी इच्छुक युवा अभ्यर्थी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है।

जो भी उम्मीदवार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में रिक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मई 2024 से शुरू हो गई है और आप सभी 4 जून 2024 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। अगर आप सभी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है लेकिन आवेदन करने से पहले आपको इस भार्ति के बारे में सबकुछ पता होना आवश्यक है। ताकि आप सभी को भर्ती के लिए आवेदन करते समय किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

यदि आप सभी अभ्यर्थी भी इस भर्ती के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योकि हम ने इस लेख में भर्ती के संबधित सभी जानकारी जैसे की शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और आवेदन प्रक्रिया प्रदान करने जा रहे है। जिससे आप सभी को आवेदन करते समय सहायता मिल सकेगी।

NDA Lieutenant Officer Recruitment Overview

भर्ती का नामनेशनल डिफेंस एकेडमी
पद संख्या404
आवेदन प्रारंभ तिथि15 मई 2024
आवेदन समाप्ति तिथि4 जून 2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://upsc.gov.in/

NDA Lieutenant Officer Recruitment के लिए पद विवरण

आप सभी युवा उम्मीदवार नेशनल डिफेंस एकेडमी में रिक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सभी को पता होना चाहिए की भर्ती के लिए कितने पद रिक्त है। आप सभी नीचे देख सकते हैं कि किस पद के लिए कितनी रिक्तियां हैं।

पोस्ट का नामपद संख्या
सेना (Army)208 (10 महिला सहित)
नौसेना (Navy)42 (6 महिला सहित)
वायु सेना (उड़ान)92 (2 महिला सहित)
वायु सेना (ग्राउंड ड्यूटी – तकनीकी)18 (2 महिला सहित)
वायु सेना (ग्राउंड ड्यूटी – गैर तकनीकी)10 (2 महिला सहित)
नौसेना अकादमी (Navy Academy)34 (5 महिला सहित)

NDA Lieutenant Officer Recruitment पात्रता मापदंड क्या है?

आप सभी युवा उम्मीदवार नेशनल डिफेंस एकेडमी के लिए आवेदन करने का सोच रहे है तो आप सभी को आवेदन करते समय निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के पात्रता मापदंड का पालन करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

नेशनल डिफेंस एकेडमी की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन करने वाले सभी युवा उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

नेशनल डिफेंस एकेडमी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को आयु सीमा के बारे में पता होना चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

NDA Lieutenant Officer Recruitment के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

नेशनल डिफेंस एकेडमी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन करने वाले सभी युवा उम्मीदवारों को पहले सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। उसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे और अंत में उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

NDA Lieutenant Officer Recruitment के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है?

No.परीक्षा का नामसमयप्रश्न संख्याअधिकतम अंक
1.गणित (Mathematics)2 ½ hours120300
2.सामान्य क्षमता परीक्षण (General Ability Test)2 ½ hours50
100
200
400
SSB इंटरव्यू50900

NDA Lieutenant Officer Recruitment के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

नेशनल डिफेंस एकेडमी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, आवेदन करने वाले सभी युवा उम्मीदवारों को भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। क्योंकि इस भर्ती के लिए अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क तय किया गया है। इस भर्ती के लिए General, OBC और EWS वर्ग के लोगों के लिए ₹200 तक का आवेदन शुल्क निर्धारित किया है। लेकिन इनके अलावा यह एप्लीकेशन सभी वर्ग के लोगों के लिए निःशुल्क होगी।

NDA Lieutenant Officer Recruitment के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी NDA Lieutenant Officer Recruitment के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो आप सभी उम्मीदवारों को निम्नलिखित सभी चरणों का पालन करना होगा।

  • आप सभी को सबसे पहले भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई केमिकल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • बाद में आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आप सभी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • बाद में आपको सभी जरुरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अंत में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Apply Now

आधिकारिक वेबसाइटClick Here
Apply NowClick Here

Also Read :-

Rate this post

Leave a Comment